NEET-UG Exam: राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (स्नातक) या NEET-UG की तारीखों में कोई बदलाव नहीं किया गया है, हालांकि सीबीएसई द्वारा आयोजित परीक्षाओं सहित बैक-टू-बैक परीक्षाओं के कारण उम्मीदवार इसके पुनर्निर्धारण की मांग कर रहे हैं। टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार, NEET-UG की तारीखों में अब किसी भी बदलाव से लॉजिस्टिक मुद्दों के कारण परीक्षा में कम से कम 60 से 70 दिनों की देरी होगी और अन्य अनिश्चितताओं के कारण अनिश्चितकालीन देरी भी हो सकती है। परीक्षा 12 सितंबर, 2021 को होने वाली है, जिसमें रिकॉर्ड 16.1 लाख उम्मीदवारों ने अलग अलग मेडिकल साइंस से संबंधित कोर्सेज में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है।

उम्मीदवारों का एक वर्ग परीक्षा स्थगित करने की मांग कर रहा है क्योंकि विभिन्न परीक्षाओं के बीच कोई अंतर नहीं है। जहां 3, 6 और 7 सितंबर को आंध्र प्रदेश के इंजीनियरिंग कृषि और मेडिकल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के लिए निर्धारित किया गया है, वहीं सीबीएसई ने अपनी रसायन विज्ञान परीक्षा की तारीख 6 सितंबर निर्धारित की है।

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद की ऑल इंडिया प्रवेश परीक्षा की तारीख 7 से 9 सितंबर है, जबकि 9 सितंबर सीबीएसई की भौतिकी परीक्षा की भी तारीख है। एमपी बोर्ड के लिए 11 और 13 सितंबर को फिजिक्स और बायोलॉजी की परीक्षा है। 13 सितंबर को सीबीएसई की गणित की परीक्षा भी है और 14 सितंबर को COMEDK है।

कुछ अन्य परीक्षाओं के विपरीत, हालांकि एनईईटी-यूजी के साथ तारीखों का कोई टकराव नहीं है, हालांकि उम्मीदवार #delayNEETUG और #PostponeNEET ट्वीट कर रहे हैं और यह कहते हुए एक नई तारीख की मांग कर रहे हैं कि नए परीक्षा पैटर्न में बदलाव के कारण उन्हें परीक्षा की तैयारी के लिए अधिक समय की आवश्यकता है।

अधिकारी ने कहा “नीट-यूजी एक हाई स्टेक वाली परीक्षा है और इसमें बड़े पैमाने पर लॉजिस्टिक शामिल है। सिक्योरिटी एक अलग मुद्दा है। इसके अलावा, यह एक दिवसीय परीक्षा है, और इसलिए उम्मीदवारों की संख्या को देखते हुए एनटीए को तैयारी के लिए करीब 90 दिन लगते हैं। पहले की तारीख को सितंबर में स्थानांतरित कर दिया गया था और इसकी घोषणा पहले ही कर दी गई थी। तारीख में किसी और बदलाव का मतलब तैयारी के लिए कम से कम 60 दिनों का और टाइम लगेगा। इसके अलावा, अभूतपूर्व स्थिति को देखते हुए, परीक्षा आयोजित करने का यह सबसे अच्छा समय है और प्रवेश परीक्षा को बिना किसी देरी के आयोजित किया जा सकता है, ”।