NTA JEE Main, NEET 2022 Exam Date: जेईई मेन 2022 और नीट 2022 रजिस्ट्रेशन और परीक्षा तिथि कार्यक्रम jeemain.nta.nic.in और neet.nta.nic.in पर आएगा। विशेषज्ञों ने संभावित परीक्षा तिथियों और कार्यक्रमों के साथ वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए देरी की आशंका जताई है।

NTA JEE Main, NEET 2022 Exam Date: संयुक्त प्रवेश परीक्षा, जेईई मेन 2022 और राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा, एनईईटी 2022 परीक्षा की तारीखों का लाखों छात्रों को इंतजार है। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी, एनटीए दोनों परीक्षाओं का आयोजन करेगी। हालांकि मौजूदा स्थिति को देखते हुए एजेंसी की ओर से कोई अपडेट नहीं है, विशेषज्ञ जेईई मेन 2022 और यहां तक ​​कि एनईईटी 2022 के शेड्यूल में लगभग एक महीने की देरी का सुझाव दे रहे हैं।

जेईई मेन्स, नीट 2022 रजिस्ट्रेशन शेड्यूल:
अधिकारियों ने पहले सुझाव दिया था कि एनटीए फरवरी के बजाय मार्च से जेईई मेन 2022 आयोजित करने की योजना बना रहा है। संभावित रूप से परीक्षा मार्च, अप्रैल, मई और जून 2022 में आयोजित होने की उम्मीद है। यह उम्मीद भी की जा रही है कि जेईई मेन 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन जनवरी के महीने में शुरू हो जाना चाहिए।

जहां तक ​​नीट का सवाल है, हालांकि अभी तक कोई आधिकारिक रिपोर्ट साझा नहीं की गई है, इंटरनेट पर ऐसी खबरें हैं कि एनटीए 2 मई, 2022 को एनईईटी 2022 आयोजित करने पर विचार कर रहा है। इसी रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि NEET 2022 रजिस्ट्रेशन 1 फरवरी, 2022 से होने की संभावना है।

इनमें से किसी भी रिपोर्ट की अभी तक पुष्टि नहीं हुई है। शिक्षा मंत्रालय के साथ-साथ एनटीए के अधिकारियों ने किसी भी रिपोर्ट की पुष्टि नहीं की है। अधिकारियों ने धैर्य रखने और आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in, jeemain.nta.nic.in और neet.nta.ac.in पर ही भरोसा करने को कहा है।

NEET 2022 और JEE Mains 2022 का अपेक्षित शेड्यूल:

विशेषज्ञों की राय है कि प्रतियोगी परीक्षाओं में देरी होने की संभावना है और इसके लिए उन्होंने दो विशिष्ट कारणों का हवाला दिया है। पहली COVID19 की तीसरी लहर है जिससे देश इस समय गुजर रहा है। दूसरा 5 राज्यों के लिए आगामी विधानसभा चुनाव है।

‘दिलचस्प बात यह है कि फरवरी में 5 राज्यों में चुनाव और मार्च के पहले सप्ताह में, फरवरी में जेईई मेन 2022 आयोजित करने के लिए कोई वास्तविक उद्घाटन नहीं है। एकमात्र संभावना यह हो सकती है कि परीक्षाएं मार्च 2022 के दूसरे या तीसरे सप्ताह में आयोजित की जा सकती हैं। लेकिन, इससे बोर्ड परीक्षाओं के साथ टकराव हो सकता है। कुछ बोर्डों ने पहले ही अपना कार्यक्रम जारी कर दिया है और सीबीएसई के मार्च-अप्रैल में परीक्षा आयोजित करने की भी उम्मीद है। इसके साथ, एनटीए के लिए मार्च में जेईई मेन 2022 आयोजित करने की अत्यधिक संभावना नहीं है, ‘श्री कुमार ने साझा किया, जो पिछले 10 वर्षों से जेईई मेन के लिए कोचिंग से जुड़े हुए हैं।

अन्य लोगों ने भी सहमति व्यक्त की, यह सुझाव देते हुए कि जेईई मेन 2022 परीक्षाएं अप्रैल, मई और जून में और शायद जुलाई में आयोजित की जा सकती हैं। ‘हम अभी तक तारीखों को नहीं जानते हैं, लेकिन देख सकते हैं कि कोई उद्घाटन नहीं हुआ है। अगर एनटीए मार्च में परीक्षा आयोजित करने का फैसला करता है, तो यह बहुत ही टाइट शेड्यूल पर होगा, जो छात्रों के लिए सुविधाजनक नहीं हो सकता है।’

जहां तक ​​नीट 2022 का सवाल है, विशेषज्ञों की राय है कि जून से पहले की तारीख लगभग संभव नहीं है। ‘ऐतिहासिक रूप से, जेईई मेन पहले आयोजित किया जाता है और फिर एनईईटी आयोजित किया जाता है। कुछ छात्र ऐसे हैं जो दोनों के लिए उपस्थित होते हैं इसलिए परीक्षा भी नहीं हो सकती है। किसी भी तरह, यह संभावना है कि नीट जून के अंत या जुलाई की शुरुआत में आयोजित किया जा सकता है।

आधिकारिक अद्यतन के लिए, कोई नहीं है। हालांकि तारीखों की पुष्टि नहीं हुई है, सूत्र उम्मीदवारों के लिए अनिवार्य टीकाकरण की ओर इशारा कर रहे हैं। इसलिए परीक्षा में बैठने के इच्छुक उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे नवीनतम अपडेट के लिए वेबसाइट देखते रहें। टीकाकरण के लिए पात्र सभी छात्रों से भी जल्द से जल्द टीकाकरण कराने का आग्रह किया जाता है|