भारतीय सेना ने बुधवार को केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के विद्यार्थियों के लिए जेईई मेन और एडवांस्ड की फ्री कोचिंग की घोषणा की। वो विद्यार्थी जो
जेईई मेन और एडवांस्ड 2022 परीक्षा देना चाहते हैं, उन्हें सेना 11 माह की मुफ्त आवासीय कोचिंग देगी। ‘पेट्रोनेट कश्मीर सुपर 30 ( Petronet Kashmir Super 30 ) ’’ कार्यक्रम में सीट पाने के लिए परीक्षा सितंबर में जम्मू-कश्मीर के चार केंद्रों पर होंगी।

सेना के एक अधिकारी ने कहा कि इसके लिए पेट्रोनेट एलएनजी लिमिटेड और भारतीय सेना एक संयुक्त उद्यम में आईआईटी/एनआईआईटी से मुफ्त आवासीय कोचिंग, अध्ययन सामग्री और विशेषज्ञ शिक्षक अपनी सेवा प्रदान कर रहे हैं। उन्होंने कहा, “ जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेशों के छात्रों के लिए पंजीकरण खुले हैं।”

उन्होंने कहा कि यह कश्मीर के सभी युवा और इच्छुक इंजीनियरों के लिए एक सुनहरा अवसर है क्योंकि आईआईटी और एनआईटी वाले विशेषज्ञ शिक्षक विद्यार्थियों को कोचिंग देंगे। इसके लिए एक निश्चित क्षमता वाला बैच बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों का बारहवीं पास होना जरूरी है और उनके परिवार की वार्षिक आय 2.50 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। छात्र को लिखित परीक्षा और साक्षात्कार में उत्तीर्ण होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि परीक्षा छह सितंबर को अपराह्न 11 बजे से अपराह्न एक बजे के बीच उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के सरकारी गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल हंदवाड़ा और दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले के में डाइट कायार्लय में आयोजित की जाएगी।
जम्मू में पांच सितंबर को सुंदरबनी में परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके अलावा श्रीनगर में आठ सितंबर को एस पी हायर सेकेंड्री स्कूल में यह परीक्षा आयोजित की जाएगी।