JEE Main, NEET UG, CUCET 2022 Exams : राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) अगले सप्ताह JEE Main, NEET UG और CUCET सहित प्रवेश परीक्षाओं के कार्यक्रम की घोषणा कर सकती है। राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग की चिकित्सा सलाहकार परिषद ने पिछले सप्ताह राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) के साथ बैठक की थी। तीन प्रवेश परीक्षाओं के कार्यक्रम की घोषणा अगले सप्ताह होने की संभावना है।

NTA अप्रैल से तीन प्रवेश परीक्षाओं का करेगा आयोजन

NTA अप्रैल 2022 से कई प्रवेशों का आयोजन करेगा जिसमें इंजीनियरिंग और वास्तुकला कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए दो JEE, चिकित्सा और संबद्ध पाठ्यक्रमों के लिए NEET-UG और केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए एक आम प्रवेश परीक्षा शामिल है। पिछले साल NEET-UG परीक्षा 12 सितंबर को आयोजित की गई थी जिसमें 95 प्रतिशत से अधिक पंजीकृत उम्मीदवार मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे।

13 भाषाओं में रखी गई थी परीक्षा

परीक्षा के लिए 15.44 लाख से अधिक उम्मीदवार उपस्थित हुए थे जो 2021 में 13 भाषाओं में 3,858 केंद्रों पर आयोजित की गई थी। 8.70 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने परीक्षा उत्तीर्ण की थी। पिछले साल संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) साल में चार बार आयोजित की गई थी ताकि छात्रों उनके स्कोर में सुधार का मौका मिल सके।

JEE Main Exam दो बार हो सकते हैं आयोजित

पहला चरण फरवरी में और दूसरा मार्च में आयोजित किया गया था। अगले चरण अप्रैल और मई के लिए निर्धारित किए गए थे लेकिन उन्हें COVID-19 महामारी की दूसरी लहर को देखते हुए स्थगित कर दिया गया था। बचे दो चरणों का आयोजन पिछले अगस्त और सितंबर में किया गया था। हालांकि इस साल JEE Main Exam दो बार आयोजित होने की संभावना है जिसमें मेरिट सूची दो अंकों में से सर्वश्रेष्ठ के आधार पर तय की जाएगी।

NTA अप्रैल 2022 से कई प्रवेशों का आयोजन करेगा जिसमें इंजीनियरिंग और वास्तुकला कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए दो JEE Main, चिकित्सा और संबद्ध पाठ्यक्रमों के लिए NEET UG और केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए एक आम प्रवेश परीक्षा शामिल है।